क्या बीयर के सेवन से पथरी बाहर निकल जाती है? जाने विशेषज्ञों की राय।

पथरी (Stone) का दर्द बिल्कुल असहनीय होता है। इसका दर्द बिल्कुल बर्दास्त के बाहर होता है। इसका दर्द जब उठता है तो अच्छे भले लोगों की सहनशक्ति भी जवाब दे देती है। ऐसे में इंसान बस यही सोचता है कि कुछ भी कर के बस ये पथरी (Stone) बाहर निकल जाए।

क्या बियर के सेवन से पथरी बाहर निकल जाती है?
Image by- Pixabay


पथरी का साइज जब तक छोटा होता है तो उसे ज्यादा पानी पी कर या अन्य पदार्थों का सेवन कर यूरिन के माध्यम से बाहर निकाला जा सकता है। लेकिन अगर यही पथरी आकार में बड़ी हो जाती है तो ऑपरेशन (Operation) ही एक मात्र विकल्प बचता है।

मिट्टी वाले बर्तन में खाना पकाकर खाने से होते हैं ये फायदे, इसमें छिपा है आपके सेहत का राज

कुछ लोग पथरी को निकालने के लिए कई घरेलू उपाय भी आजमाते हैं। आज के समय में इंटरनेट पर आपको हजारों उपाय मिल जायेंगे। सबसे ज्यादा एक उपाय प्रचलित है और वह है बीयर (Beer) का सेवन।





क्या बीयर के सेवन से पथरी बाहर निकल जाती है?

आप ये बात कई लोगों के मुंह से सुने होंगे की बीयर पीने से पथरी गायब हो जाती है।

क्या बियर के सेवन से पथरी बाहर निकल जाती है?
Image by- Pixabay


कुछ लोग तो बियर पीना शुरू भी कर देते हैं। ऐसे लोगों को यह विश्वास होता है कि बीयर पीने से सारी पथरी बाहर आ जाएगी। लेकिन क्या सचमुच ऐसा होता है? क्या बीयर पीने से आपकी पथरी बाहर आ जाती है? तो चलिए जानते हैं कि क्या है सच्चाई-

क्या कहती है रिसर्च (Research)?

रिसर्च की मानें तो बीयर का सेवन करने वाले लोगों में पथरी होने के चांस 41% तक कम हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि बीयर के सेवन से आपको पेशाब (Urin) अधिक आता है। बार-बार पेशाब जाने से शरीर में मौजूद अधिकांश विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

Gharelu tips in Hindi for Face Beauty | चेहरे की सुन्दरता के लिए घरेलू नुस्खे

बीयर पीने से ऐसे बाहर आ जाती है पथरीः

इस मामले में विशेषज्ञों का मानना है कि जब आप बार-बार यूरिन करने जाते हैं तो किडनी पर अधिक दबाव पड़ता है। इसी दबाव के चलते पथरी किडनी या गुर्दे से धीरे-धीरे बाहर आने लगती है। हालांकि पेशाब के रास्ते बस छोटी पथरी को ही बाहर निकालना संभव है। अगर आपकी पथरी का साइज बड़ा हो गया है तो उसे यूरिन के रास्ते बाहर निकालना सम्भव नहीं है।

ज्यादा बीयर पीने से बढ़ सकता है पथरी का खतराः

अगर कुछ और रिसर्च और विशेषज्ञों की माने तो बियर के अधिक सेवन से पथरी की समस्या खत्म होने के बजाए बढ़ भी सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग बीयर का सेवन जरूरत से ज्यादा करते हैं तो उनमें पथरी होने/बढ़ने के चांस बढ़ जाते हैं।





इसका मुख्य वजह यह होता है कि अत्यधिक मात्रा में बीयर पीने से हमारे शरीर में पानी के मात्रा की कमी हो जाती है। वहीं बियर में ऑक्सलेट भी पाया जाता है जिसके वजह से शरीर में पथरी बनने का खतरा बढ़ जाता है।

पथरी निकालने के लिए बियर पियें या नहीं?

अब आप भी ये जानने का बेसब्री से इन्तजार कर रहे होंगे कि पथरी हो जाने पर बीयर पीयें या नहीं! तो चलिए जानते हैं-

अगर आप बीयर का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करते हैं तो वह आपकी किडनी से पथरी को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। अगर आप पथरी को बाहर निकालने के लिए बीयर पी रहे हैं तो इसका सेवन कम करें।

Does drinking beer remove stones?
Image by- pixabay


ज्यादा बीयर का सेवन करेंगे तो इसका दुष्प्रभाव देखने को मिल सकता है। बीयर जब अधिक पीयेंगे तो पथरी निकलेगा की नहीं ये तो कनफर्म नहीं है लेकिन ये अन्य बीमारियों को जन्म दे सकता है। अधिक बीयर का सेवन हमेशा नुकसानदायक ही होता है। अगर आप दवा के रूप में थोड़ा-थोड़ा लेते हैं तो यह आपकी पथरी निकालने में मदद कर सकता है।

पथरी निकालने के घरेलू उपायः

पथरी निकालने के अन्य कई घरेलू उपाय भी हैं जिसके सेवन से आपकी पथरी खत्म हो सकती है। घरेलू दवा की बात करें तो इसमें नींबू का रस, प्याज का सेवन, छुहारे का सेवन, पत्थरचट्टा के पत्ते का रस, गाजर का रस, अनन्नास का रस और गन्ने का रस इत्यादि चीजें लाभकारी सिद्ध हो सकती हैं।

मोटापा कम करने के असरदार घरेलू उपाय | Home Remedies for Obesity in Hindi

आप इन घरेलू दवाओं को भी आजमा सकते हैं। अगर आप घरेलू दवाओं के बारे में अनभिज्ञ हैं तो प्रयोग करने से पहले किसी विशेषज्ञ का सलाह अवश्य ले लें। किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन हानिकारक भी हो सकता है।

1 thought on “क्या बीयर के सेवन से पथरी बाहर निकल जाती है? जाने विशेषज्ञों की राय।”

Leave a Comment