क्या आप जानते हैं सेहत से जुड़े ये पांच मजेदार रोचक तथ्य? Do you know these five interesting facts related to health?

 क्या आप जानते हैं सेहत से जुड़े ये पांच मजेदार रोचक तथ्य?

        वैसे तो सीटी बजाना शिष्टाचार के लिहाज से अच्छी भले ही न हो लेकिन क्या आपको पता है सीटी बजाना फेफड़ों के लिए यह बेहतरीन एक्सरसाइज है? ऐसे ही कई मजेदार रोचक तथ्य हैं जो आपकी सेहत से जुड़े हैं और आपको पता नहीं है। तो चलिए जानतें हैं आपकी सेहत से जुड़े कुछ मजेदार पहलू।

Image Credit- Pixabay

1- लंबे कद वाली महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर होने का अधिक खतरा रहता है:

        लंबे कद वाली महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के प्रति अधिक सतर्क रहने की जरुरत है क्योंकि उन्हें इसका खतरा अधिक होता है।

        हॉलैंड के कुछ वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया है कि लंबे कद वाली महिलाओं के शरीर का विकास कम उम्र से ही तेजी से होनेे लगता है जिस वजह से उनके हार्माेन्स में बदलाव भी तेजी से होता रहता है। इसी वजह से उन्हें ब्रेस्ट कैंसर होने की सम्भावना अधिक रहती है।

 

2- वियाग्रा (Viagra) से भी अधिक प्रभावशाली है अमरूद:

        ग्रीस में वैसे तो अमरूद का संबंध यौन क्षमता से जोड़कर सदियों से देखा जाता रहा है, लेकिन अब अमेरिकी वैज्ञानिक भी अमरूद को यौन क्षमता बढ़ाने में बहुत प्रभावी मानने लगे हैं।

        वैज्ञानिकों का यह मानना है कि अमरूद में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो पुरुषों के यौन अंगों तक रक्त संचार बढ़ाने और यौन क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं।

 Do you know these five interesting facts related to health?

3- गुस्से से बढ़ सकता है आपका मोटापा:

        अगर आपको बहुत गुस्सा आता है तो उसे जरा कंट्रोल करें। आपका गुस्सा आपके मोटापे का कारण बन सकता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित एक शोध में माना गया है कि बहुत अधिक गुस्सा करने वाले पुरुषों के बॉडी मास इंटेक्स में तेजी से बदलाव होते हैं और वे जल्दी मोटे होने लगते हैं।

        वहीं अधिक गुस्सा करने वाली महिलाओं का भी वजन तेजी के साथ बढ़ता है, लेकिन पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में ऐसा कम देखने को मिलता है।

 

4- कद्दू (सीताफल) खाने से होंगे बुद्धिमान:

        सीताफल या कद्दू खाने से दिमाग अच्छी तरह से चलता है। आपको सुनने में शायद अटपटा लग रहा होगा लेकिन कई शोधों में यह बात मानी गई है कि सीताफल में पाया जाने वाला Vitamin B6 और मिनिरल्स आपके रक्त में मौजूद शर्करा को तेजी से ग्लूकोज में बदलते हैं और ग्लूकोज अकेला ऐसा तत्व है जिसका मस्तिष्क सीधे सेवन करता है। यह मस्तिष्क के काम करने की क्षमता को बहुत बढ़ाता है।

five interesting facts related to health

5- रेड वाइन के सेवन से भी बढ़ती है याददाश्त:

        कई शोधों में यह प्रमाणित हो चुका हैै कि Red Wine (रेड वाइन) का संतुलित मात्रा में सेवन आपकी याददाश्त को बढ़ाता है। लेकिन अगर आप एक बार में 300ml (300 मिलीलीटर) से ज्यादा Red Wine का सेवन करते हैं तो यह आपके दिमाग के लिए बहुत हानिकारक भी हो सकता है।

Leave a Comment