सीधे आसमान से घर में पहुंचेगा इंटरनेट, तार की नहीं होगी जरूरत, जानिए सैटलाइट इंटरनेट के बारे में

        रॉकेट (Rocket) से लेकर इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) तक बनाने वाले व्यवसायी एलन मस्क (Elon Musk) भारत के लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशबरी लेकर आ रहे हैं। एलन मस्क ने अब सैटेलाइट्स (Satellites) से सीधे आप तक इंटरनेट (Internet) पहुंचाने के लिए भारत में कंपनी का गठन कर लिया है।

सीधे आसमान से घर में पहुंचेगा इंटरनेट, तार की नहीं होगी जरूरत, जानिए सैटलाइट इंटरनेट के बारे में
Image by- pixabay


कोरोना काल और वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) के दौरान दूर दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को इंटरनेट की समस्या का काफी सामना करना पड़ा था। ऐसे में उन क्षेत्र के लोगों के लिए काफी सुविधा मिलेगी जहां पर ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी (Broadband Connectivity) नहीं है या इंटरनेट स्पीड की अधिक समस्या है।

WhatsApp पर अगर आपको किसी ने ब्लॉक कर दिया है तो इस तरीके से कर सकते हैं मैसेज

एलन मस्क (Elon Musk) की टेस्ला (Tesla) कार कंपनी की एंट्री के बाद अब बहुत जल्द भारत में ‘स्टारलिंक इंटरनेट’ (Starlink Internet) कंपनी भी आने वाली है। ‘स्टारलिंक इंटरनेट’ कंपनी हाई-स्पीड सैटेलाइट इंटरनेट (High Speed Satellite Internet) उपलब्ध कराती है।

जाने सैटेलाइट इन्टरनेट के बारे में:

भारत में इस सर्विस के उपलब्ध होने के बाद उन दूर-दराज के इलाकों में भी हाई-स्पीड इंटरनेट मिल सकेगा, जहां इस समय ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (Optical Fiber Network) उपलब्ध नहीं है। आइये जानते हैं कि आखिर सैटेलाइट्स से सीधे आप तक इंटरनेट पहुंचेगा कैसे-

कैसे काम करता है सैटलाइट इंटरनेट:

सैटलाइट इंटरनेट (Satellite Internet) का नाम सुनकर आपके दिमाग में भी ये सवाल आ रहा होगा कि आखिर ये काम कैसे करता होगा?

साथ ही ये भी सवाल आपके मन में आ रहे होंगे कि क्या सैटेलाइट्स वायर से काम करेगा?

लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, ये सैटलाइट वायर से नहीं बल्कि लेजर बीम (Laser Beam) का उपयोग कर स्पेस (Space) से डाटा ट्रांसफर करते हैं। लेजर का सिग्नल अच्छा हो इसके लिए एक सैटेलाइट अपने आस-पास के चार और सैटेलाइट्स से संपर्क करता है। फिर वो सैटेलाइट्स 4 दूसरे सैटेलाइट्स से जुड़ते हैं। इस तरह आसमान में सैटेलाइट्स का एक नेटवर्क (Network) तैयार हो जाता है, जो जमीन पर हाई स्पीड इंटरनेट (High Speed Internet) उपलब्ध कराता है। 

भारत में कब उपलब्ध होगा सैटेलाइट से इंटरनेट सुविधा?:

उम्मीद की जा रही है कि अगले साल मार्च तक भारत में Elon Musk की कंपनी Starlink का सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस उपलब्ध हो जाएगा। भारत में अभी रेगुलेटर से अनुमोदन (Approval) की प्रक्रिया चल रही है।

know about satellite internet in Hindi

वहीं सैटेलाइट इंटरनेट के Speed की बात करें तो स्टारलिंक से 50 MBPS से लेकर 150 MBPS के बीच इंटरनेट की स्पीड मिलती है। ये लो-लेटेंसी इंटरनेट सर्विस (Low Latency Internet Service) है जो सिर्फ 20-40 मिली सेकेंड्स का समय लेती है।

Leave a Comment