ओमीक्रॉन वैरियंट क्या हैं? लक्षण, उपचार एवं सावधानी (Omicron Variant kya hai? Symptoms, Treatment and Precautions in Hindi)

ओमीक्रॉन, कोविड-19 या कोरोना वायरस (Corona Virus) का ही एक नया रूप है। इसकी जानकारी पहली बार WHO (World Health Organisation) विश्व स्वास्थ्य संगठन) को 24 नवंबर 2021 को दक्षिण अफ्रीका से प्राप्त हुई थी। 26 नवंबर 2021 को WHO ने इसे लेकर चिन्ता जताई और इसे नामित किया। WHO द्वारा इसका नाम ग्रीक वर्णमाला (Greek Alphabet) के पन्द्रहवें अक्षर ओमीक्रॉन (Omicron “O”) के नाम पर किया गया।

ओमीक्रॉन वैरियंट क्या हैं?

कोविड-19 ने पूरे विश्व को अपनी चपेट में ले लिया है और इसने पूरे विश्व को झकझोर कर रख दिया है। पूरी दुनिया में पिछले साल (2020) कोरोना के प्रकोप से करोड़ों लोग संक्रमित हुए और लाखों लोगों की जान चली गयी। कोरोना से बचाव के लिए पूरी दुनिया में वैक्सीन (Vaccine) लगायी जा रही है। भारत में अब तक लगभग 92% लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगवा लिया है। अब इसके बूस्टर डोज (Booster Dose) भी तेजी से लगाये जा रहे हैं।





सर्दियों में मूली के सेवन के फायदे किसी वरदान से कम नहीं

वैसे तो कोरोना का प्रकोप धीरे-धीरे कम हो रहा है लेकिन ये हर बार अपना नया रूप ले कर सामने आ जा रहा है। इसके अलग-अलग रूप के वजह से इसे हराने में पूरी दुनिया को काफी संघर्ष करना पड़ रहा है। कुछ डॉक्टरों के अनुमान के अनुसार यह माना जा रहा है कि यह नया वैरियंट 10 गुना अधिक तेजी से फैल सकता है।

ओमीक्रॉन वैरियंट क्या हैं (Omicron Variant kya hai in Hindi)

यहां हम बात कर रहे हैं कोरोना के नये रूप ओमीक्रॉन वैरियंट (Omicron Variant) की। ओमीक्रॉन का पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में मिला और आज ओमीक्रॉन लगभग पूरी दुनिया में अपना पैर फैला चुका है। आज के इस लेख में हम आपको कोरोना के इस नए रूप के बारे में विस्तार से बताएंगे। …तो चलिए जानते हैं इस खतरनाक वायरस के बारे में।

ऑमिक्रॉन वैरियंट कितना खतरनाक है?

WHO (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) की माने तो ओमीक्रॉन वैरियंट बहुत तेजी से फैलने वाला और खतरनाक वैरियंट है। इस वैरियंट के कई Mutation (परिवर्तन) मिल चुके हैं। ओमीक्रॉन वैरियंट का वायरस शरीर की सेल में तेजी से प्रवेश करता है। शरीर में प्रवेश करने के लिए यह स्पाइक प्रोटीन (spike protein) का सहारा लेता है।

मिट्टी वाले बर्तन में खाना पकाकर खाने से होते हैं ये फायदे, इसमें छिपा है आपके सेहत का राज

Spike protein के होने से मानव शरीर के कोशिकाओं में वायरस को प्रवेश करने में आसानी हो जाती है। ओमीक्रॉन वैरियंट को लेकर सबसे गंभीर बात यह है कि इसके बहुत सारे म्यूटेशन हैं। भारत में सरकार इसे लेकर काफी गंभीर है। इस खतरनाक वैरियंट को भारत में आने से पहले ही भारत सरकार सतर्क थी। भारत के लोगों में इस वायरस का कम से कम नुकसान हो इसे लेकर सरकार द्वारा कई ठोस कदम भी उठाये जा रहे हैं। 





किन-किन देशों में फैल चुका है ओमीक्रॉन?

अब तक ओमीक्रोन वैरियंट 30 से अधिक देशों में फैल चुका है। इसमें भारत सहित अमेरिका, बेल्जियम, बोत्सवाना, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, कनाडा, चेक गणराज्य, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, इजराइल, इटली, जापान, मोजाम्बिक, घाना, हांगकांग, नीदरलैंड, नाइजीरिया, नॉर्वे, पुर्तगाल, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, स्विटजरलैंड, स्पेन, स्वीडन, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ब्रिटेन शामिल हैं।

ओमीक्रॉन वैरियंट के लक्षण (Omicron variant Symptoms):

कुछ लोगों के अनुसार इस वैरियंट से संक्रमित लोगों में सर्दी-जुकाम, सर दर्द इत्यादि हो रहा है। कुछ लोगों में मांशपेसियों के दर्द के साथ-साथ पूरे शरीर में दर्द के भी लक्षण बताएं हैं। आमतौर पर सर्दी-जुकाम हो जाने पर जो दर्द महसूस होता है वैसा ही दर्द संक्रमित लोग महसूस कर रहे हैं। हालांकि कुछ लोगों में सर्दी-जुकाम, नाक बहना या बुखार जैसे लक्षण नहीं पाए गए हैं।

क्या वैक्सीन लगवा चुके लोगों में ओमीक्रॉन वैरियंट का असर होगा? 

कुछ डॉक्टरों और वैज्ञानिकों की मानें तो अधिकतर कोविड वैक्सीन स्पाइक प्रोटीन से ही बनी हैं। जिन्होंने वैक्सीन लगवा लिया है उन्हें इस वैरियंट से खतरा नहीं होगा ऐसा नहीं कहा जा सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि जो वैक्सीन लग चुका है इस वैरियंट पर उस वैक्सीन का असर न हो। कुछ वैज्ञानिकों द्वारा यह भी माना जा रहा है कि यह वैरियंट कोविड वैक्सीन को बेअसर भी कर सकता है क्योंकि पुराने वैरियंट के 32 म्यूटेशन स्पाइक प्रोटीन (Mutation Spike Protean) में ही है।  

क्या बीयर के सेवन से पथरी बाहर निकल जाती है? जाने विशेषज्ञों की राय।

कुछ दिनों पहले हांगकांग के जो दो संक्रमित मरीज मिले थे वे फाइजर वैक्सीन की डोज ले चुके थे। फिर भी वे संक्रमित निकले। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये सबूत काफी है ये मानने के लिए कि कोविड वैक्सीन लेने के बाद भी ओमीक्रॉन वैरियंट का संक्रमण हो सकता है और ओमिक्रॉन वैक्सीन के असर को खत्म करने की क्षमता रखता है।





भारत में ओमीक्रॉन वैरियंट-

भारत में ओमिक्रॉन वैरियंट के कुल 3000 से अधिक केस मिल चुके हैं। इनमें से सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज महाराष्ट्र और दिल्ली में सामने आए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि यह वैरियंट पुराने वैरियंट की तुलना में काफी तेजी से फैल रहा है।  


FAQ:

Ques: सबसे पहले ओमीक्रॉन वैरियंट किस देश से मिला? 

Ans: दक्षिण अफ्रीका से

Ques: WHO (World Health Organisation) ने ओमीक्रॉन वैरियंट को कब गंभीर करार दिया?

Ans: 26 नवंबर 2021

Ques: किन-किन देशों में ओमिक्रॉन वैरियंट फैल चुका है? 

Ans: अब तक ओमिक्रॉन 30 से अधिक देशों में अपना पैर पसार चुका है। इसमें भारत सहित अमेरिका, बेल्जियम, बोत्सवाना, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, कनाडा, चेक गणराज्य, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, इजराइल, इटली, जापान, मोजाम्बिक, घाना, हांगकांग, नीदरलैंड, नाइजीरिया, नॉर्वे, पुर्तगाल, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, स्विटजरलैंड, स्पेन, स्वीडन, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ब्रिटेन इत्यादि शामिल हैं।

Leave a Comment