अगर आपके पास भी है Samsung का Smartphone तो हो जाएं सावधान! सरकार ने जारी किया अलर्ट

अगर आप भी Samsung का Smartphone चलाते हैं तो सतर्क हो जाएं और इस Post को ध्यान से पढ़ें। दरअसल भारत सरकार के Cyber Security Watchdog – ‘Computer Emergency Response Team (CERT-In) ने Samsung के Smartphone Users के लिए एक Warning जारी की है। Warning में उन Samsung Smartphone के सुरक्षा के खतरे का जिक्र किया गया है, जो Smartphone Android के 11, 12, 13 और 14 Version पर चलते हैं।

सरल भाषा में कहा जाए, तो Samsung के कई स्‍मार्टफोन्‍स में कमियां हैं जिससे Hacker आपकी Smartphone से महत्वपूर्ण डाटा आपके जानकारी के बिना ही आपके Smartphone से चुरा सकता है।

महत्वपूर्ण बात यह है कि Samsung की Flagship Devices भी इस चेतावनी वाले List में शामिल हैं, जिन्‍हें Hacker Target कर सकते हैं। Samsung Galaxy S23 Series, Galaxy Z Flip 5, Galaxy Z Fold 5 आदि स्मार्टफोन्स में सुरक्षा के खतरे का पता चला है।

Computer Emergency Response Team (CERT-In) की वेबसाइट में बताया गया है कि अगर Hacker किसी Samsung Smartphone को Target करता है तो वह SIM का PIN Access कर सकता है, Broadcast भेज सकता है। Smartphone का Time Change कर सकता है जिससे Knox Guard’s lock (नॉक्स गार्ड लॉक) को बाइपास करना आसान हो जाता है। ऐसा हो जाने के बाद आपके Smartphone से महत्वपूर्ण जानकारियां गायब की जा सकती हैं।

Samsung Galaxy S23 Smartphone को Android 14 का अब Update भी मिल गया है। Android 14 में Update होने के बाद भी वह इस लिस्‍ट में शामिल है। चेतावनी में Samsung Users को यह सलाह दी गई है कि अगर आपके Smartphone पर Update आ गया है तो इसको जल्दी से जल्दी Update कर लें।

Smartphone Update करने के साथ-साथ भविष्य में कोई भी सिक्‍योरिटी Update आए तो उसे तत्काल अपने Smartphone में Install कर लें। Update कर लेने से काफी हद तक आपका SmartPhone सुरक्षित हो जायेगा। अगर आपका Smartphone Up-to-date नहीं है तो Internet पर या Messages में आने वाले Unknown Links को बहुत सोच समझकर खोलें।

आज के समय में Internet के माध्यम से होने वाले धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, इसको लेकर सरकार भी चिन्तित है। Android के स्‍मार्टफोन्‍स को आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है, लेकिन हैकर्स ने इन Android पर चलने वाले Smartphone में भी सेंध लगाने के रास्‍ते खोज लिए हैं। इन्हीं धोखाधड़ी से बचने के लिए स्‍मार्टफोन्स कम्पनियां समय-समय पर Device से जुड़े नये-नये Update लाती रहती हैं।

अगर आपके पास भी है Samsung का Smartphone तो हो जाएं सावधान! सरकार ने जारी किया अलर्ट

Leave a Comment