कहीं आपका भी Smartphone हैक तो नहीं हो गया? ऐसे लगाएं पता..

पिछले वर्ष इस्राइली Technology firm NSO group काफी चर्चा में रहा। इस group पर आरोप लगे थे कि Israel का रक्षा मंत्रालय इसके Spyware App Pegasus को दूसरे देशों की सरकारों को बेचता था। ऐसी कई report भी सामने आई थी जिनमें इस बात का उल्लेख किया गया था कि इस App का use कई देशों की सरकारों ने पत्रकार, राजनेता, Activist आदि कई लोगों की जासूसी करने के लिए किया था। इस पोस्ट में हम जानेंगे कहीं आपका भी Smartphone हैक तो नहीं हो गया? ऐसे लगाएं पता..

Spyware App Pegasus आपके Phone में बड़ी आसानी से Enter कर सकता है। ये App आसानी से एक बार आपके Phone में install होने के बाद आपकी सारी information संबंधित हैकर्स के पास पहुंचा सकता है।

WhatsApp जैसे दिखने वाले ये Apps गलती से भी न करें Install, खतरे में आ सकता है आपका ऑफिशियल अकाउंट

Spyware App Pegasus के अलावा भी net पर ऐसे कई App हैं जो किसी unknown link पर click करने पर आपके Smartphone में आसानी से install हो सकते हैं। ऐसे में आपको बिल्कुल सावधान हो जाने की जरूरत है।

अगर आप एक Smartphone user हैं और internet का use करते हैं तो आपके Smartphone में भी Spyware App के छिपे होने की संभावना हो सकती है। Spyware App के कारण आपका Smartphone कभी भी हैक हो सकता है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी सहायता से आप पता लगा सकते हैं कि आपका Phone Spyware App से infected है या नहीं।

कहीं आपका भी Smartphone हैक तो नहीं हो गया? ऐसे लगाएं पता..
Image- Pixabay

किसी Spyware App से infected हो जाने कि स्थिति में Smartphone की Battery को काफी तेजी से drain करता है। अगर आपके Mobile Phone की Battery पहले के मुकाबले अचानक से काफी तेजी से खत्म हो रही है, तो ऐसा हो सकता है कि आपका Phone Spyware App या किसी virus से infected हो गया हो।

एंड्रायड के बारे में 15 रोचक और मजेदार जानकारी [15 Amazing and Interesting fact of Android]

अगर आपके Smartphone की screen अक्सर अपने आप on/off हो रही हो तो ऐसी संभावना है कि आपके Smartphone में कोई Malware या Spyware App छुपा हो। अगर आपके Smartphone में भी ये समस्या रही है तो हो सकताा है कि आपका Smartphone हैक हो चुका हो और Smartphone में मौजूद सभी जरूरी data लीक हो रहा है।

आज हम Globalization के दौर में जी रहे हैं, जहां हर व्यक्ति एक दूसरे से जुड़ा हुआ है। ऐसे में आपके data के सुरक्षा की कोई guaranty नहीं है। आप अगर digitally अपने data को secure रखना चाहते हैं, तो आपको हमेशा सजग रहना पड़ेगा।

Internet पर आपकी छोटी सी गलती बड़े नुकसान की वजह बन सकती है। कभी भी किसी अन्जान या गैरजरूरी link पर click न करें और ही बिना वजह कोई third party App install करें।

How do I recover a blurry photo on WhatsApp? व्हाट्सएप से डिलीट हुई फाइलों को पुनः कैसे प्राप्त करें

Leave a Comment