गायब हो सकते हैं आपके बैंक account से पैसे, भूलकर भी Google पर search न करें ये 10 चीजें

वैसे तो आज के इस तकनीकी यूग में हमें किसी भी चीज के बारे में जानना होता है तो हम तुरन्त Google पर search कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें search करने पर आप मुसीबत में फंस सकते हैं?

आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं कि आप Google पर क्या-क्या search करने से बचें।

तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं details में…

भूलकर भी Google पर search न करें ये 10 चीजें:

Avoid to Google Search: Google एक search engine है, ये तो हम सभी जानते हैं। Google को किसी परिचय की जरूरत नहीं। Google पर लगभग हमारे हर सवालों को जबाब होता है। आज हम आपको ऐसी 10 चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आपको Google पर भूलकर भी search नहीं करना चाहिए, वरना किसी दिन आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

सोशल मीडिया अकाउंट (Social Media Account):

किसी भी Social Media Accounts को अगर आप website पर log-in करना चाह रहे हैं तो हम आपको यही सुझाव देंगे कि Google पर Social Media प्लेटफॉर्म का नाम डालकर search करने के बजाय सीधे उस प्लेटफॉर्म का आधिकारिक URL डालें।

Facebook users ध्यान दें!! वरना बंद हो जाएगा आपका अकाउंट

अगर आप Google search करते हैं और किसी मिलते-जुलते website पर log-in ID और password डाल देते हैं तो आपके account के hack होने की भी संभावना बढ़ जायेगी।

किसी company के customer care नंबरः

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Google में search पर मिलने वाला customer care नंबर एक आम scam है। किसी fake websites पर fake व्यवसाय की list और customer care नंबर post किए जाते हैं, जिससे लोगों को आसानी से ठगी का शिकार बनाया जा सके।

जब भी आपको किसी customer care का नम्बर खोजना हो तो कोशिश करें कि उस कम्पनी के आधिकारिक website या उसके mobile app या offline तरीके से नंबर का पता करें।

बैंकिंग वेबसाइट्स (Banking websites):

जब तक आपको अपने बैंक की आधिकारिक website का URL न पता हो, तब तक बैंक को डायरेक्ट Google पर search न करें। अगर आप डायरेक्ट Google पर बैंक का नाम search करते हैं तो इससे फिशिंग की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है।

डायरेक्ट search में आपके सामने आपके बैंक से मिलती-जुलती कोई डुप्लीकेट website आ सकती है और आप अनजाने में उसमें अपने बैंक की log-in आईडी और पासवर्ड डाल सकते हैं। ये websites आपके बैंक की आधिकारिक website जैसी ही दिखती हैं पर होती नही हैं। ऐसे में आप बहुत आसानी से फिशिंग के शिकार बन सकते हैं और अपने बैंक account से पैसे खो सकते हैं।

Apps download के links:

शायद ये बात तो आपको पता होगी कि third party apps आपके smartphone या computer या अन्य किसी दूसरे electronic devices के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। हमेशा कोशिश यही करें कि कोई भी app download करने के लिए अपने play store या app store जैसे आधिकारिक source से ही app download करें।

Truecaller से अपना नाम और Mobile Number कैसे हटायें?

Google पर third party apps या किसी भी software download का link search न करें और न ही किसी third party website से download करें।

Free antivirus apps:

आजकल सैकड़ों ऐसे scam सामने आ रहे हैं जिनमें hackers फ्री में antivirus और software उपलब्ध कराकर इसकी आड़ में लोगों का data और पैसे चुरा रहे हैं। अगर आप चाहते हैं की इससे सुरक्षित रहें तो कोशिश करें कि Google पर free antivirus apps या software को search न करें।

बीमारियों के लक्षणः

अगर आपकी तबीयत नहीं ठीक लग रही है या किसी बीमारी के लक्षण के बारे में जानना है तो किसी डॉक्टर से सम्पर्क करें। Google पर उसके बारे में search करने से बचें। Google से मिली जानकारी का बहुत भरोसा भी नहीं करना चाहिए क्योंकि Google का अपना कोई content नहीं होता है वो किसी न किसी website के content को ही search results में दिखाता है।

किसी भी बीमारी का इलाज Google search पर मिलने वाली जानकारी के आधार पर करना या दवा खाना भी खतरनाक साबित हो सकता है।

Stock market और Personal finance को लेकर सलाह:

Stock market या Personal finance के लिए आपके शहर में कई जानकार मौजूद होंगे। आपको Google पर search करने की जगह उन्हीं की सलाह लेनी चाहिए।

वैसे तो market में कोई भी ऐसा investment plan नहीं होता है जो हर किसी को अमीर बना दे। ऐसे में investment बहुत सोच समझ कर करें और Google से सलाह लेने से बचें। Google search से ज्यादातर scam ही निकलेंगे।

Most Useful 14 Android Tips & Tricks 2022 Hindi me

सरकारी वेबसाइट्स:

शायद आपको न पता हो लेकिन अबसे आप जान लिजिए कि सरकारी अस्पताल जैसी तमाम सरकारी websites स्कैमर्स के निशाने पर रहती हैं। Google search में यह पहचानना मुश्किल हो जाता है कि कौन सी website आधिकारिक है और कौन सी fake. ऐसे में Google पर उसे search करने से बचें और सरकारी website के आधिकारिक URL का उपयोग करें।

ई-कॉमर्स websites और ऑफर्स:

ये बात तो बिल्कुल सत्य है कि तमाम ई-कॉमर्स websites अपने ग्राहकों को लिए एक से बढ़कर एक आकर्षक ऑफर्स लेकर आती रहती हैं। लेकिन ऐसा भी अक्सर होता है कि इन प्लेटफॉर्म्स के fake websites भी बनाए जाते हैं।

इन fake websites को देखकर पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि ये असली हैं या नकली। ऐसे fake websites से बचने के लिए डायरेक्ट उस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का URL डालें या app का इस्तेमाल करें।

WhatsApp पर अगर आपको किसी ने ब्लॉक कर दिया है तो इस तरीके से कर सकते हैं मैसेज..

Discount कूपनः

अगर आपको online शॉपिंग करने पर discount कूपन कम्पनी के आधिकारिक website या app से कोई खास कूपन कोड मिलता है तो ठीक है, वरना भूलकर भी Google पर किसी discount कूपन को search न करें, क्योंकि इस discount कूपन या कोड के आड़ में कोई आपको चूना लगा सकता है। 

बहुत से ऐसे फेक websites हैं जो आपको कम कीमत पर फेक कूपन उपलब्ध कराते हैं और ये आपकी banking details चुरा सकते हैं।

Leave a Comment